SBI Bank में KYC कैसे करें

नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारी वेबसाइट पर स्वागत है दोस्तों आज की पोस्ट में मैं आपको बताऊंगी कि SBI Bank में KYC किस प्रकार से करें या एसबीआई बैंक (SBI Bank) में KYC किस प्रकार अपडेट करें।

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि किसी भी प्रकार के ऑनलाइन ट्रांजैक्शन या ऐसा कहें कि इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने के लिए और ऑनलाइन ट्रांजैक्शन ऐप जैसे गूगल पे, फोन पे, पेटीएम जैसे किसी भी प्रकार के ऐप का इस्तेमाल करने के लिए बैंक केवाईसी कंपलीट होनी जरूरी है। बिना KYC कंपलीट किए आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं आपको बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है तो KYC कंपलीट करने या केवाईसी को अपडेट करने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए।

SBI Bank में KYC कैसे करें 2024 में

दोस्तों अगर आपका एसबीआई बैंक (SBI Bank) में बचत खाता है तथा उस बच्चे खाते में आपकी केवाईसी डीटेल्स अपडेट नहीं है तो अब आप घर बैठे भी आसानी से अपने बैंक अकाउंट में केवाईसी कंप्लीट या अपडेट कर सकते हैं।

दोस्तों आजकल आप किसी के पास भी बैंक खाता है तो आप सभी को केवाईसी अपडेट करवाना जरूरी हो गया है। अगर आपका केवाईसी कंपलीट है तो आप बैंक अकाउंट से जुड़ी सुविधाओं का लाभ आसानी से उठा सकते हैं वरना आपको सुविधाओं का लाभ प्राप्त नहीं होगा।

इसके अलावा अगर आपका बैंक अकाउंट में केवाईसी कंप्लीट नहीं है तो आपको किसी भी वित्तीय लेनदेन हेतु रूकावट हो सकती है ऐसा कहे कि वित्तीय ट्रांजैक्शन हेतु आपको किसी प्रकार की समस्या आ सकती हैं। अगर आप SBI Bank के ग्राहक है तो अब आप घर बैठे भी आसानी से अपने बचत खाते में केवाईसी को अपडेट कर सकते हैं।

एसबीआई (SBI ) के मुताबिक ग्राहकों को केवाईसी अपडेट करवाने हेतु। ग्राहक घर बैठे केवाईसी अपडेट करवाने हेतु डाक या ईमेल के जरिए भी डॉक्यूमेंट सबमिट कर सकते हैं। अगर आप ईमेल के द्वारा डॉक्यूमेंट सबमिट करते हैं तो आपको बैंक ब्रांच के ईमेल एड्रेस पर ईमेल करना होगा। के अलावा डाक द्वारा डाक्यूमेंट्स अपडेट करवाने हेतु डाकू ब्रांच के पते पर भेजना होगा। अगर आप इस तरीके से डॉक्यूमेंट सबमिट नहीं करना चाहते हैं तो आपको बैंक ब्रांच में ही जाकर केवाईसी अपडेट करानी होगी।

SBI Bank में KYC कैसे करें, SBI Bank

KYC अपडेट करने हेतु क्या करें।

आजकल तो बैंक द्वारा खाता खुलवाते समय केवाईसी को उसी समय अपडेट कर देते हैं। परंतु अगर आपका पुराना अकाउंट है तो बैंक ब्रांच द्वारा आपको केवाईसी अपडेट है तू सूचना भेजी गई होगी। इस केवाईसी को अपडेट करवाने हेतु ग्राहक को निवास प्रमाण पत्र और पहचान पत्र को ईमेल या डाक द्वारा एसबीआई ब्रांच के ईमेल एड्रेस या पते पर भेजना होगा। इसके अलावा आप इन सभी दस्तावेजों को बैंक ब्रांच शाखा में जाकर भी जमा करवा सकते हैं।

अगर आप दस्तावेज को सबमिट करवाने हेतु ईमेल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको वही ईमेल से डॉक्यूमेंट भेजने होंगे जो ईमेल आपके बैंक खाता खुलवा दें समय बैंक शाखा में रजिस्टर है। ईमेल के द्वारा भेजने हेतु ग्राहक को केवाईसी डॉक्यूमेंट को स्कैन करना होगा उस दिन के बाद उन फोटोस को ईमेल में अपलोड करते हुए ब्रांच शाखा की ईमेल एड्रेस पर भेजना होगा इससे आपको बैंक आने की आवश्यकता नहीं होगी।

जरूरी दस्तावेज

दोस्तों अब बात कर लेते हैं कि एसबीआई में केवाईसी करने के लिए आपको कितनी की दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।दोस्तों एसबीआई में केवाईसी करने के लिए आवश्यकता होगी। अतः दस्तावेजों को पहले से संभल के रखें नहीं, तो आप केवाईसी नहीं करवा सकेंगे।

  • वोटर आईडी
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट
  • मनरेगा कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट
  • पहचान पत्र

नाबालिक की स्थिति में दस्तावेज

अगर आप किसी बच्चे के नाम पर खाता खुलवा रही है या आपका खाता खुलवाया हुआ है तो केवाईसी अपडेट करवाने हेतु उस व्यक्ति का आईडी प्रूफ लगेगा जो व्यक्ति नाबालिक 10 साल के बच्चे का खाता इस्तेमाल कर रहा है। इसके अलावा अगर नाबालिक द्वारा स्वयं अपने खाते को चलाया जा रहा है तब भी वैसे के लिए लागू आईडेंटिफिकेशन ऐड्रेस वेरीफिकेशन की केवाईसी प्रक्रिया ही लागू होगी।

KYC कैसे अपडेट करें

घर बैठे ऑनलाइन केवाईसी अपडेट करने के 2 तरीके हैं

  • आधार ओटीपी
  • आधार आधारित बायोमैट्रिक्स केवाईसी

आधार ओटीपी एक व्यक्ति को केवाईसी को मिनटों में आसानी से पूरा करने की अनुमति देता है। जबकि आधार आधारित बायोमैट्रिक्स केवाईसी में व्यक्ति को केवाईसी के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है और वह के आगे घर कार्यालय में बायोमैट्रिक्स वेरिफिकेशन के लिए जाता है।

ऑनलाइन KYC किस प्रकार करें

ऑनलाइन केवाईसी को अपडेट करने हेतु नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।।

  • किसी भी KRA या एक फंड हाउस की वेबसाइट पर जाएं।
  • कुछ KRA इस प्रकार है NDML, CAMS, Carvi,CVL or NSE
  • अब कुछ जानकारी अपडेट करें जो आधार कार्ड में रजिस्टर्ड है।
  • अब आप के आधार कार्ड पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आया होगा उस ओटीपी के द्वारा वेरीफाई करें।
  • अब आवेदन जमा करें।
  • UIDAI के साथ वेरीफाई होने के बाद के आगे आपको केवाईसी की मंजूरी दे देता है।
  • अपने पेन का उपयोग करके के आगे के पोर्टल पर जाकर केवाईसी स्थिति को जान सकते हैं।

आधार कार्ड के द्वारा ऑनलाइन केवाईसी किस प्रकार करें।

आप केवाईसी को प्रमाणित करवाने हेतु आधार आधारित बायोमैट्रिक्स के द्वारा प्रमाणित कर सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन माध्यम से केवाईसी अपडेट करते हैं तो आप ₹50000 ट्रांजैक्शन आसानी से कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप केवाईसी आधार बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन या ऑफलाइन के माध्यम से करवाते हैं तो निवेश की कोई अधिकतम लिमिट नहीं है।

आधार कार्ड के द्वारा केवाईसी कैसे करें

  • किसी भी KRA या फंड हाउस के पोर्टल पर जाएं।
  • अब आपको सेम वही प्रक्रिया करनी है जो हमने आपको ऊपर केवाईसी अपडेट हैतु बताई है।
  • बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन फंड हाउस का एक कार्यकारी फॉर्म में उल्लेखित पते पर जाता है।
  • उसे अपने मूल दस्तावेज दिखाई और अपने बायोमैट्रिक्स प्रदान करें।
  • इस प्रकार आपका आवेदन जमा हो जाएगा और केवाईसी कंप्लीट हो जाएगा।

निष्कर्ष:- दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपको बताया कि आप SBI Bank में KYC कैसे करवा सकते हैं। तो दोस्तों अगर आप SBI में KYC करवाना चाहते हैं,तो हमारे द्वारा दिए गए तरीकों से आराम से करवा सकते हैं। इसके अलावा यदि आपको एसबीआई में केवाईसी कैसे संबंधित किसी प्रकार का सवाल है, तो आप हमें नीचे कमेंट जरुर करें।

One thought on “SBI Bank में KYC कैसे करें 2024 में, जाने सही तरीका”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *